Online Chhattisgarh

OnlineIndia   2017-10-07

संपन्न हुई जीएसटी काउंसिल की 22वीं बैठक, पढ़िए क्या रहा खास?

OnlineIndia ब्यूरो। जीएसटी को लेकर लगातार सवालों के घेरे में रही केंद्र सरकार की ओर से राहत भरी खबर आई है। क्योंकि जीएसटी काउंसिल की 22वीं बैठक में जीएसटी को लेकर कई अहम फैसले लिए गए। इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी की समीक्षा करके इसमें बदलाव लाने की बात कह चुके थे। जीएसटी काउंसिल में लिए गए इन फैसलों से न सिर्फ देश के छोटे कारोबारियों, बल्‍कि आम आदमी के लिए भी राहत भरी खबर आई हैं। आपको बता दें कि इस काउंसिल ने कई सामान का जीएसटी रेट घटा दिया है, जिसका सीधा फायदा आम आदमी को पहुंचा है। त्योहारी सीजन के मौके पर आए इस फैसले ने आम जनता के लिए दिवाली की रौनक बढ़ाने का काम किया है।

 

जानिए ये चीजें हो सकती है दिवाली से पहले सस्ती

  • कपड़े: जीएसटी काउंसिल ने यार्न पर जीएसटी रेट को घटाकर 18 फीसदी से 12 फीसदी कर दिया है, जिसका सीधा असर कपड़ों के दाम पर पड़ेगा।

  • घर: अगर आप भी अपने घर को रेनोवेट करना चाहते हैं, तो इसमें होने वाले खर्च से अब राहत मिलेगी, क्योंकि जीएसटी काउंसिल ने ग्रेनाइट व मार्बल को छोड़कर अन्‍य सामग्रियों पर जीएसटी 28 से घटाकर 18 फीसदी कर दिया है।
  • पेट्रोल-डीजल: केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 2 रुपये की एक्‍साइज ड्यूटी घटा दी है और राज्‍य सरकारों से भी वैट को कम से कम 5 फीसदी तक कम करने के लिए भी कह रही है।
  • ज्वैलरी खरीदी: सरकार ने साफ कर दिया है कि अब 2 लाख रुपए तक के ज्वैलरी की खरीदी पर पैन कार्ड दिखाना जरूरी नहीं होगा। इससे न सिर्फ सर्राफा बाजार में रौनक लौटेगी, बल्‍कि आपके लिए भी ज्वैलरी खरीदना काफी आसान हो जाएगा।
  • रेल किराया: जीएसटी काउंसिल के फैसलों से पहले ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने संकेत दिए थे कि ऑनलाइन रेल टिकट बुक करना सस्‍ता हो सकता है।

You Might Also Like