Online Chhattisgarh

OnlineIndia   2017-10-23

छत्तीसगढ़: अब आधे खर्च में होगी हार्ट सर्जरी

OnlineIndia रायपुर। राज्य स्थापना दिवस यानी 1 नवंबर से एस्कार्ट हार्ट सेंटर की जगह शुरू होगा अंबेडकर अस्पताल से अटैच सरकारी हार्ट सेंटर। इस अस्पताल में मरीजों से ली जाने वाली फीस और ओपीडी का सिस्टम भी तय कर लिया गया है। यहां हार्ट पेशेंट को किसी भी तरह की जांच के लिए अंबेडकर अस्पताल नहीं बल्कि इसी सेंटर में आना होगा। इस सेंटर में कोई भी मरीज ओपीडी में सिर्फ 5 रुपए की पर्ची बनाकर हार्ट स्पेशलिस्ट से जांच करवा सकेंगे। अभी सरकारी तौर पर यहां हार्ट सर्जरी की फीस तय होना बाकी है, मगर अफसरों से मिली जानकारी के मुताबिक हार्ट की किसी भी तरह की सर्जरी यहां आधे रेट पर अथवा अधिकतम एक लाख रुपए में करने की तैयारी की जा रही है।

 

आपको बता दें कि एस्कार्ट के बंद होने के बाद उसी स्थान पर शुरू होने वाला यह प्रदेश का पहला सरकारी हार्ट सेंटर होगा। इस अस्पताल में ओपीडी 1 नवंबर से और सर्जरी 15 नवंबर के आसपास शुरू की जाएगी। वहीं गरीब यानी बीपीएल कार्डधारियों की सर्जरी मुफ्त में की जाएगी। पता चला है कि अंबेडकर अस्पताल प्रशासन इस हार्ट सेंटर को निजी अस्पताल की ही तरह चलाना चाहता है, इसलिए सामान्य मरीजों यानी एपीएल से ही सर्जरी की फीस ली जाएगी। लेकिन यह भी आधे रेट पर होगी। जैसे, निजी अस्पतालों में अभी एंजियोप्लास्टी वगैरह का खर्च अभी दो लाख रुपए तक आ रहा है। यहां एंजियोप्लास्टी से लेकर हार्ट सर्जरी तक का खर्च भी एक लाख रुपए के आसपास ही रहेगा। इसका फीस स्ट्रक्चर बनाया जा रहा है जो अस्पताल शुरू होने तक जारी कर दिया जाएगा।

 

इस हार्ट सेंटर की ओपीडी सुबह 8 बजे से शुरू होकर दोपहर 2 बजे तक चलेगी और इमरजेंसी सुविधाएं 24 घंटे चालू रहेंगी। हार्ट से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी होने पर मरीज सीधे यहां जांच करवाने आ सकेंगे। साथ ही सरकारी सिस्टम से चलने के दौरान एस्कार्ट हार्ट सेंटर में 70 बिस्तर का जनरल वार्ड भी रहेगा। इसके लिए वार्ड का चयन कर लिया गया है। चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों की मंजूरी के बाद ही सेंटर का जनरल वार्ड अलग किया जाएगा, जहां सामान्य मरीजों को रखा जाएगा।

You Might Also Like