Online Chhattisgarh

OnlineIndia   2017-10-25

नेटवर्क की अब नो टेंशन, ऐसे करें वॉइस कॉलिंग

OnlineIndia न्यूज। बिना नेटवर्क के कॉल कर पाना संभव नहीं। लेकिन अब यूजर्स को वॉइस कॉलिंग करने के लिए मोबाइल नेटवर्क की जरूरत नहीं है। जी हां दूरसंचार नियामक ट्राई ने इंटरनेट टेलीफोनी के लिए मंजूरी दे दी है। उपभोक्ता जल्दी ही घर, ऑफिस और पब्लिक वाई-फाई के जरिए किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन नंबर पर कॉल कर सकेंगे।

 

ट्राई का कहना है कि मौजूदा लाइसेंसिग फ्रेमवर्क के अनुसार, इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस को स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराया जाएगा। इससे कॉल सक्सेस रेट पर बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है। यह कदम खराब सर्विस और लो नेटवर्क वाले क्षेत्रों के लिए काफी मददगार साबित होगा। कुछ जगहों में इंटरनेट सर्विस तो मिल जाती है लेकिन मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंच पाते है, उनके लिए भी यह बहुत फायदेमंद होगा।

 

कुछ टेलीकॉम कंपनियां और COAI ने इस कदम का विरोध किया है। उनका मानना है कि ऐसा करने से वॉइस रेवन्यू पर बुरा असर पड़ेगा। अगर इंटरनेट टेलीफोनी को पब्लिक नेटवर्क पर उपलब्ध कराया जाता है तो वॉइस सर्विस देने वाले ऑपरेटर्स को भारी नुकसान हो सकता है। ऐसा करने से वॉइस ट्रैफिक पब्लिक इंटरनेट पर शिफ्ट हो जाएगा। वैसे भी स्मार्टफोन्स और टेबलेट्स की संख्या लगातार बढ़ने के कारण एसएमएस और वॉइस ट्रैफिक एप सर्विस पर शिफ्ट होने लगे हैं जिससे उनके रेवन्यू पर पहले ही असर पड़ रहा है। टेलीकॉम कंपनीयों के विरोध पर ट्राई ने सहमती जताते हुए कहा है कि इस कदम से उपभोक्ता को कॉल करने के लिए ज्यादा विकल्प मिलेंगे।

You Might Also Like