Online Chhattisgarh

Roshan Bharti   2017-11-05

इस मंदिर में महिलाओं के कपड़े पहनने पर ही मिलता है पुरुषों को प्रवेश

OnlineIndia डेस्क। आपने देश में ऐसे बहुत सारे मंदिरों के बारे में सुना होगा जहां महिलाओं का प्रवेश वर्जित है। मगर क्या आप जानते हैं किसी ऐसे मंदिर के बारे में जहां पुरुषों का प्रवेश मना है। तो हम आपको बताते है देश में एक ऐसा मंदिर भी है, जहां पुरुषों के प्रवेश पर रोक है। आपको बता दें कि इस मंदिर में महिलाएं और किन्नर तो जा सकते हैं, मगर पुरुषों को प्रवेश तभी मिलता है, जब वे महिलाओं के कपड़ों में आएं।

 

हम बात कर रहे हैं केरल के कोल्लम जिले में ‌स्थित श्री कोत्तानकुलांगरा देवी मंदिर के बारे में जो अपनी इस खास प्रथा के लिए देशभर में जाना जाता है। यहां प्रवेश करने और पूजा करने के इच्छुक पुरुषों को बकायदा महिलाओं के पोशाक पहनकर आना पड़ता है। और इतना ही नहीं, पुरुषों को इस मंदिर में प्रवेश करने के लिए महिलाओं की ही तरह पूरे सोलह श्रृंगार भी करने पड़ते हैं।

 

केरल के इस मंदिर की एक और खास बात है कि यहां गर्भगृह के ऊपर छत और कलश नहीं है। इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां देवी की मूर्ति स्वयं प्रकट हुई थी। वहीं बताया तो यह भी कहा जाता है कि काफी समय पहले कुछ लोग एक पत्‍थर पर नारियल फोड़ रहे थे और इसी दौरान उस पत्‍थर से खून निकलने लग गया। इसके बाद से ही भक्तों द्वारा उसे देवी का स्थान मानकर वहां पूजा-अर्चना की जाने लगी जो आज तक जारी है।

You Might Also Like