Online Chhattisgarh

Pooja Sharma   2017-11-10

रायपुरियंस पर छाया 'फायर पान' का जादू, जानिए क्यों है इतना पॉपुलर?

OnlineIndia रायपुर। पान खाने की परंपरा सदियों पुरानी है कोई आम हो या खास हर किसी को भाता है पान। इसीलिए हर आयोजन में पान की व्यवस्था प्रमुख रूप से की जाती है। रायपुर शहर में भी पान के काफी दीवाने हैं। वहीं कुछ पान दुकानों में तो ग्राहकों की भीड़ देर रात तक देखी जा सकती है। वहीं यहां के कई दुकानदार पान पर कुछ अलग भी कर रहे हैं और कई किस्म के पान बना रहे हैं। मगर क्या आपको पता है शहर में पान की ऐसी भी दुकानें हैं जहां बनाया जाता है फायर पान जिसकी अच्छी खासी मांग है।

 

आपको बता दें कि बनारसी मीठे पत्ते से बनाए जाने वाले इस फायर पान को आग की लपटों के साथ खाया जाता है। वहीं इस पान का स्वाद बिल्कुल ही अलग होता है। इसे खाने वाले लोग बताते हैं कि इसका बीड़ा मुह में जाते ही पूरे शरीर में मिठास घुल जाती है। मगर आग से मुंह तनिक भी नहीं जलता बल्कि ठंडक लगती है। एक पल के लिए इस पान में आग की लपटें देख इंसान घबरा जाए। मगर इससे कोई नुकसान नहीं होता, क्योंकि इसे एक खास तरीके से बनाया जाता है।

 

वहीं कुछ लोग पान के खासे शौकीन होते हैं, जिनमें कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। इतना ही नहीं कई लोग तो सपरिवार भी पान खाना पसंद करते हैं, मगर सड़क के किनारे पान खाना उनके लिए संभव नहीं होता है। इसी बात को ध्यान में रखकर और शहर में पान के बढ़ते क्रेज को देखते हुए अब यहां के कुछ दूकानदार पान दुकान में बैठने के लिए होटलों जैसी की व्यवस्था भी बना रहे हैं, जिससे लोग सपरिवार बैठकर पान का आनंद ले सकें।

You Might Also Like