Online Chhattisgarh

OnlineIndia   2017-11-12

भूलकर भी न रखें पूजा की इन 5 चीजों को जमीन पर!

OnlineIndia धर्म। क्या आपको पता है पूजा करने की कुछ ऐसी वस्तुएं भी हैं जिन्हें सीधे जमीन पर कभी नहीं रखना चाहिए। यह बात हम यूं ही नहीं कह रहे हैं हमारी इन बातों के पीछे है “ब्रह्मवैवर्त पुराण।” आपको बता दें कि ब्रह्मवैवर्त पुराण वेदमार्ग का दसवां पुराण है, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं का विस्तृत वर्णन यानी श्रीराधा की गोलोक-लीला तथा अवतार-लीला का बहुत ही सुंदर चित्रण किया गया है। इस पुराण में चार खण्ड हैं पहला ब्रह्म खण्ड, दूसरा प्रकृति खण्ड, तीसरा श्रीकृष्ण जन्म खण्ड और चौथा गणेश खण्ड। वहीं इसके पहले भाग में पूजा की कुछ जरूरी विधियां विस्तार से बताई गई है।

 

तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं पूजा करने की उन वस्तुओं के बारे में जिन्हें सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए।

  1. दीपक:- भूलकर भी कभी दीपक को सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। इसे सीधे भूमि पर रखने से घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव बढ़ता है। कभी भी दीपक को सीधे जमीन पर रखने के बजाय उसे चावल के ढेर पर रखना सही होता है।
  2. सुपारी:- पूजा में सुपारी का भी विशेष महत्व होता है, जिसे पान के साथ भगवान को अर्पित किया जाता है। इसे भी भूमि पर सीधे रखने की मनाही है। इसलिए जब भी कभी सुपारी को जमीन पर रखना हो तो उसे सिक्के पर ही रखें।
  3. शालिग्राम:- पूजा के समय शालिग्राम का प्रयोग भगवान विष्णु के प्रतिनिधि के रूप में किया जाता है। शालीग्राम की पूजा आमतौर पर शैव एवं वैष्णव दोनों प्रकार के भक्त करते हैं। इसे भी पूजा के समय भूमि पर सीधे नहीं रखनी चाहिए। इसे भूमि पर रखने से पहले सफेद रंग के रेशमी कपड़े जरूर बिछा लें।
  4. मणि पत्थर:- विभिन्न देवी देवताओं की पूजा में मणि पत्थर का उपयोग किया जाता है। मगर इसे भी भूमि पर सीधे न रखकर किसी साफ व पवित्र कपड़े पर ही रखना सही होता है।
  5. यज्ञोपवीत:- सनातन धर्म में व्यक्तिगत संस्कारों के लिए उसके जीवन का विभाजन चार आश्रमों में किया गया था। जिसमें ब्रह्मचर्य, गृहस्थ, वानप्रस्थ और संन्यास आश्रम शामिल हैं। मगर पुराने समय में जीवन के प्रथम आश्रम ब्रह्मचर्य में बालक का यज्ञोपवीत कर उसे शिक्षा के लिए गुरुकुल भेजा जाता था, वहीं पूजा में भी इस यज्ञोपवीत (जनेउ) का उपयोग किया जाता है। मगर पूजा के समय जनेउ को भी भूमि पर सीधे न रखते हुए किसी साफ कपड़े पर ही रखाना चाहिए।

You Might Also Like