Online Chhattisgarh

OnlineIndia   2017-11-17

गूगल प्ले स्टोर से अचानक गायब हो गया ये ब्राउजर!

OnlineIndia टेक। अगर आप भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें। मिली जानकारी के मुताबिक गूगल ने अपने प्ले स्टोर से यूसी ब्राउजर ऐप को हटा दिया है। ज्ञात हो कि यूसी ब्राउजर यूजर्स के बीच काफी प्रचलित है और भारत की छठवीं सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली एंड्रॉयड ऐप है। यह चीन की सबसे चर्चित कंपनी अलीबाबा का इंटरनेट ब्राउजर है। वहीं गूगल प्ले स्टोर से भले ही यूसी ब्राउजर ऐप को हटा दिया गया है, मगर यूसी ब्राउजर मिनी अब तक यहां उपलब्ध है। 

आपको बता दें कि यूसी ब्राउजर भारत में इतना फेमस हो चुका है कि पिछले हफ्ते ही इस ब्राउजर ने गूगल पर 50 करोड़ डाउनलोड पूरे किए थे। वहीं गूगल प्ले स्टोर से यूसी ब्राउजर का इस तरह अचानक से गायब हो जाना कई तरह के सवाल भी पैदा करता है। गौरतलब है कि यूसी भारत में बीते कुछ समय से विभिन्न वजहों से विवादों में भी रहा है। यूसी पर अगस्त महीने में भारतीय यूजर्स की जासूसी करने और उनका डाटा चीन भेजने के आरोप भी लगे थे। 

इतना ही नहीं कुछ इस तरह की शिकायतें भी सामने आई हैं कि अगर यूजर इस ब्राउजर को अनइंस्टाल कर देता है या फिर ब्राउजिंग डाटा मिटा भी देता है तो इसके बावजूद भी यूजर के डिवाइस के डीएनएस पर इसका कंट्रोल रहता है। और इसी के माध्यम से उसकी जानकारी चीन स्थित सर्वर पर पहुंचती रहती है। ज्ञात हो कि भारत में गूगल क्रोम के बाद यूसी ब्राउजर दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर है। वहीं यूसी ब्राउजर ने पिछले साल दावा किया था कि भारत और इंडोनेशिया में उसके 10 करोड़ से भी अधिक मासिक एक्टिव यूजर्स हैं।

You Might Also Like