Online Chhattisgarh

Roshan Bharti   2017-11-17

बस लिंक करें अपना आधार और घर बैठे निकाले एडवांस!

OnlineIndia डेस्क। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाई है, जिससे कोई भी कर्मचारी आवश्यकता पड़ने पर घर बैठे ईपीएफ खाते से एडवांस पैसा निकाल सकता है। लेकिन इसके लिए आपको निर्धारित कारण देना होगा जैसे कि घर खरीदी एवं निर्माण, लोन की अदायगी, दो महीने से वेतन न मिलने की सूरत में, खुद की या फिर बेटी/बेटा/भाई की शादी के खर्च के लिए और परिवार के किसी सदस्य के इलाज के लिए। लेकिन इसके लिए ईपीएफओ खाते से व्यक्ति का आधार कार्ड लिंक होना चाहिए। साथ ही बैंक खाता और पैन नंबर भी उसके यूएएन के साथ अटैच होना चाहिए।

 

PF से एडवांस पैसे निकालने के आसान तरीके

1.  https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface इस लिंक पर क्लिक करके आप ईपीएफओ के पोर्टल पर जा सकते हैं। पेज के खुलते ही आपको अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड एंटर करना होगा। इसके बाद नीचे दी गई डिटेल्स भरनी होगी, इसे भरने के बाद साइन इन पर क्लिक करें।
2. साइन इन करने के बाद आपको अपनी सारी पर्सनल डिटेल भरनी होगी जैसे कि आपका नाम, पैन नंबर, आपके पिता का नाम, जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी आदि।
3. इसके बाद क्लेम ऑप्शन पर क्लिक करें जिससे एक नया फॉर्म खुलेगा
4. इस फॉर्म के सबसे नीचे दिए गए ऑप्शन प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम पर क्लिक करना होगा।
5. इस पेज पर आपको एक ऑप्शन दिखेगा, जिसमें आई वॉन्ट टू अप्लाई फॉर लिखा होगा, इसमें कुछ ऑप्शन दिए होंगे, यहां पर आपको पीएफ एडवांस (फॉर्म-31) पर क्लिक करना होगा। साथ ही आपको इसके ठीक नीचे दिए गए कॉलम में यह भी बताना होगा कि आप किस उद्देश्य के लिए पीएफ का पैसा (एडवांस) निकाल रहे हैं। ये सारी डिटेल भरने के बाद डिस्क्लोजर बॉक्स में क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर दें। इसके साथ ही आपकी ईपीएफ एडवांस की एप्लीकेशन प्रोसेस कर दी जाएगी।

You Might Also Like