Online Chhattisgarh

OnlineIndia   2017-11-25

भूलकर भी न करें किन्नर को इन चीजों का दान, होगा बड़ा नुकसान

OnlineIndia डिफरेंट एंगल। हमारे धर्म में दान का विशेष महत्व होता हैशास्त्रों में भी कहा गया है सभी को यथाशक्ति दान करना चाहिए। लेकिन धर्म ग्रंथों में दान से संबंधित कई नियम कायदे भी बनाए गए हैं। जिनका ध्यान रखना चाहिए अन्यथा दान का पूरा फल नहीं मिल पाता है और कभी-कभी इसका विपरीत प्रभाव भी होने लगता है। हिन्दू धर्म में किन्नरों को दान देना बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि किन्नरों की दुआओं का असर जल्दी होता है इसीलिए किन्नरों को दान में धन के साथ कई प्रकार की चीजें दी जाती हैंलेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका दान किन्नरों को भूल कर भी नहीं करना चाहिए। अन्यथा आपके जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं। हिन्दू धर्म ग्रंथ में ऐसे ही कुछ नियम किन्नरों को दान से संबंधित बनाए गए हैंजिनका विशेष ख्याल रखना चाहिए।

1.  पुराने कपड़े – अक्सर हम गरीबों को पुराने कपड़ों का दान करते हैंकहा जाता है इससे राहु-केतु के दोष दूर होते हैं। दान में भूलकर भी पुराने कपड़े किन्नरों को नहीं देना चाहिए। ऐसा करना अपशकुन माना जाता हैअगर किन्नरों को कपड़े दान में देना हो तो हमेशा नए कपड़े ही दें।

2.  झाड़ू – कहा जाता है कि झाड़ू घर की गरीबी रूपी गंदगी को बाहर निकालती है। इसलिए इसे लक्ष्मी का रूप मानते हैं। यह भी कहा जाता है कि झाड़ू का दान करना मतलब घर की आने वाले लक्ष्मी का दान करना। इसलिए कभी भी झाड़ू का दान किसी किन्नर को नहीं करना चाहिए। झाड़ू का दान करना बहुत अशुभ माना गया हैऐसा करने से घर में पैसे नहीं टिकते हैं।

3.  तेल –  तेल शनि देवता को चढ़ता है इसलिए तेल का दान शनि के लिए किया जाता है। यदि आप चाहे तो किसी गरीब व्यक्ति को भी तेल का दान कर सकते हैंलेकिन किन्नर को तेल का दान करने से बचे। ऐसा करने पर घर में गरीबी का आगमन हो सकता है।

4.  स्टील के बर्तन –  कहा जाता है किन्नरों को स्टील के बर्तन भी दान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से घर की सुख-शांति समाप्त होने लगती है।

5.  प्लास्टिक – किन्नरों को प्लास्टिक से बनी चीजों का दान भी नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि प्लास्टिक की बनीं चीजें दान करने से घर की तरक्की रूक जाती है।

You Might Also Like