Online Chhattisgarh

OnlineIndia   2017-12-07

इस वजह से टली छमाही परीक्षाएं, 10वीं-12वीं के छात्रों का प्री-बोर्ड टेस्ट अगले महीने

OnlineIndia रायपुर। विगत कई दिनों से चल रहे शिक्षाकर्मियों की हड़ताल के कारण पढ़ाई ठप होने से 6 दिसंबर से शुरू होने वाली पहली से आठवीं की छमाही परीक्षाएं टल गई है। बता दें कि अब यह परीक्षाएं 12 दिसंबर से शुरू होगी। पता चला है कि 15 दिनों से चल रही शिक्षाकर्मियों की हड़ताल से पढ़ाई पूरी तरह प्रभावित हो चुकी थी इस कारण से अचानक ही छमाही परीक्षा का टाइम टेबल बदला गया। 

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने इस बार छमाही परीक्षा के फार्मूले में बड़ा बदलाव किया है। इसके लिए पूरे जिले में एक जैसे पर्चे बांटे गए हैं। वहीं बोर्ड परीक्षाओं की तरह एक ही समय में छमाही परीक्षा आयोजित की जा रही है। बता दें कि इस तरह का प्रयोग पहली बार किया जा रहा है जिसमें जिले के सभी स्कूलों में एक पर्चे से परीक्षा आयोजित की जा रही है। पता चला है कि इन पर्चों को विशेषज्ञ और एक्सपर्ट टीचरों के माध्यम से तैयार करवाया गया है। वहीं पर्चों का पैटर्न कुछ इस तरह तैयार किया गया है, जिससे बच्चे इसका सही-सही आंकलन कर पाएंगे। इसका परिणाम यह होगा कि इससे वार्षिक परीक्षा की तैयारी में भरपूर मदद मिलेगी। 

इसके साथ ही सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों का अगले महीने के पहले हफ्ते में प्री टेस्ट लिया जाएगा। शिक्षा विभाग के अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार नवंबर में इन बच्चों की छमाही परीक्षा ली जा चुकी है। वहीं अब प्री बोर्ड टेस्ट उनकी तैयारी को पुख्ता करने के लिए आयोजित किया जाएगा। इसे बोर्ड के विशेषज्ञों के माध्यम से तैयार करवाया जा रहा है। आपको बता दें कि प्रीबोर्ड टेस्ट की मदद से बच्चों को मुख्य परीक्षा के पहले अपनी स्थिति का सटीक अंदाजा लगा पाएंगे क्योंकि इसका पूरा पैटर्न बोर्ड परीक्षा की ही तरह होगा।

You Might Also Like