Online Chhattisgarh

Pooja Sharma   2017-12-07

छत्तीसगढ़: तालाबों को मिलेंगी यूनिक आईडी

OnlineIndia रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के तालाबों को यूनिक आईडी देने की तैयारी कर ली है। अब सभी तालाबों की ऑनलाइन मॉनीटरिंग होगी। छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) तालाबों की ऑनलाइन मॉनीटरिंग सिस्टम को ध्यान में रखकर जियो पोर्टल पर काम भी शुरू कर दिया है।  

प्रदेश के तालाबों के संरक्षण के लिए राज्य स्तरीय परामर्शदात्री समिति का गठन किया गया है। समिति की उपसमिति के पदाधिकारीसदस्य और राज्य शहरी विकास अभिकरण (सूडा) के अधिकारियों के समक्ष चिप्स ने पिछले दिनों प्रेजेंटेशन दिया था। इसमें सुझाव दिया गया कि तालाबों के संरक्षण के लिए ऑनलाइन मॉनीटरिंग जरूरी है। इस यूनिक आईडी के माध्यम से तालाबों को ऑनलाइन सर्च करना आसान हो जाएगा। जियो पोर्टल के माध्यम से आवश्यकतानुसार विभिन्न स्तरों पर तालाबों की जानकारी अपलोड की जा सकेगी। फिलहाल चिप्स के ज्ञान सॉफ्टवेयर का उपयोग हो रहाजो कि ऑफलाइन है। इसी कमी को दूर करने के लिए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर जियो पोर्टल का उपयोग किया जाएगा। बैठक में जियो पोर्टल के समकक्ष भुवन सॉफ्टवेयर पर भी चर्चा हुईजो कि इसरो के सैटेलाइट से संचालित होता है। भुवन सॉफ्टवेयर में रजिस्ट्रेशन कराकर तालाबों से संबंधित जानकारी अपलोड की जा सकती है।  

राज्य के किसी भी तालाब की जानकारी या डाटा देखने के लिए यूनिक आईडी पोर्टल पर जाकर किसी भी तालाब का रकबाखसरा नम्बरलोकेशनकैचमेंट एरियाअतिक्रमण और तालाबों से मिलने वाले नाले-नालियों की जानकारी ऑनलाइन देखी जा सकती है। 

You Might Also Like