Online Chhattisgarh

OnlineIndia   2017-12-07

अब बेहतर होगी दिव्यांगों की शिक्षा, हर ब्लॉक में बनेगा मॉडल स्कूल

OnlineIndia रायपुर। जिले के सभी विकासखंडों में दिव्यांगों के लिए एक मॉडल स्कूल बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। बुधवार को समाज कल्याण और खेल एवं युवा कल्याण विभाग के विशेष सचिव आर प्रसन्ना ने दिव्यांगों के लिए संचालित योजनाओं और निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक ली है। उन्होंने कहा कि मॉडल स्कूल में दिव्यांग बच्चों को उनकी निःशक्तता के अनुसार अध्यापन की सुविधा दी जाएगी। इस मॉडल स्कूल में पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित शिक्षक के साथ ही दिव्यांगों के लिए अध्यापन सामग्रियां उपलब्ध कराई जाएंगी। 

आर प्रसन्ना का कहना है कि दिव्यांगों के लिए संचालित सभी शासकीय संस्थाओं में चिकित्सक द्वारा साप्ताहिक स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित करवाया जाए। दिव्यांग बच्चों को स्कूलों में मध्यान्ह भोजन भी उपलब्ध कराया जाना चाहिए। इस बात पर विशेष ध्यान दिया है कि स्कूल व आंगनबाड़ी भवनबस स्टैण्ड व सभी खेल अधोसंरचनाएं दिव्यांगजनों के लिए बैरियर फ्री रहेताकि उन्हें आने-जाने में किसी भी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े। इस मौके पर कलेक्टर ओपी चौधरीसमाज कल्याण विभाग के संचालक धर्मेश साहू सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

आर प्रसन्ना ने आंगनबाड़ी केंद्रों के कार्यकर्ता और सहायिका को निर्देश दिया है कि दिव्यांग बच्चों को स्कूल पूर्व अनौपचारिक शिक्षा बेहतर तरीके से प्रदान करें। इसके लिए वर्कशॉप आयोजित भी किया जाए, आर प्रसन्ना ने समाज कल्याण व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सर्वे कर शत-प्रतिशत दिव्यांगों के लिए विशिष्ट पहचान-पत्र बनाने का निर्देश दिया है। शहर के बड़े शॉपिंग मॉल या व्यवसायिक कॉम्पलेक्सजहां लिफ्ट लगीं होवहां दिव्यांगों को रोजगार देने के लिए आवश्यक पहल करने को भी कहा है।

You Might Also Like